हल्दी (Turmeric ) - Benefits of हल्दी(Turmeric)

Breaking

Turmeric is a common spice that comes from the root of Curcuma longa. Turmeric good for men, It contains a chemical called curcumin, which might reduce swelling. Turmeric has a warm, bitter taste and is frequently used to flavor or color curry powders, mustards, butters, and cheeses.Turmeric having, benefits for skin, potential to improve heart health and prevent against Alzheimer's and cancer

Friday, May 1, 2020

हल्दी (Turmeric )

                                  हल्दी  (Turmeric )

                                         
Benefits of Turmeric(Haldi)
Turmeric for Health

हल्दी के लाभ (Benefits )


                                                     
Benefits of Turmeric, Haldi
हल्दी (Turmeric )

हेलो दोस्तों ,



                             आज हम अपनी नानी-दादी और माँ  की रसोई से,,,,,, .  जी हाँ उसी आयुर्वेदिक दवाखाने  से एक ऐसी औषदि निकाल  कर ला रहे है जो हर घर -घर मैं इस्तेमाल होती है चाहे वह एक गरीब का घर हो या एक आमिर का  हो , एक  5 स्टार  होटल हो या सड़क  के  किनारे वाला  ढाबा हो, क्योकि इस औषधि के बिना  कोई भी दाल सब्जी का बनाना ना मुमकिन होता है --- इसका नाम है  हल्दी (Turmeric ).

                               हल्दी (Turmeric ) कुरकुमा  लौंगा पौधे की जड़ से  प्राप्त की जाती है और इस जड़  का
आकार एक बल्ब के जैसा होता है जिसे लोग प्रकंद (कन्द ) कहते है जो जमीन  के  अंदर होती है।  इस जड़ को
पहले पानी से धोया जाता है फिर  इसको सूखा कर इस पाउडर बना लिया जाता है जो की पीले  रंग का होता है।
600  ई,पू  हल्दी को कपड़ो की रंगाई के  लिये भी इस्तेमाल किया जाता था और आज भी कई रंगो को बनाने  मैं  काम आती है।


                                        हल्दी को  आमतौर पर एक मसले के  रूप  मैं ही जाना जाता हैं और माना  जाता है की हल्दी का इस्तेमाल केवल  ,सब्जियों  को रंगत देने के लिये ही किया हैं।  लेकिन आज हल्दी का अधिकतर   और्वेदिक हर्बल दवाओं  मैं प्रयोग / इस्तेमाल   किया  जा रहा हैं।   आयुर्वेद का  मानना  है की हल्दी  एक चमत्कारी औषधि हैं , यह अनेको तत्वों /गुणों से  भरपूर औषधि है यह   हमारे शरीर की अनेको बीमारियों को ठीक कर सकती है  क्योकि इस मैं :- प्रोटीन ,विटामिन- A , कार्बोहइड्रेट ,मिनरल्स , एंटी- ऑक्सीडेंट ,एंटी -फंगल ,एंटी-सोष्टिक  और इसमे करक्यूमिन  पाया जाता है।    भारत  दुनिया  मैं सबसे अधिक हल्दी का उत्पादन  और उपभोगता  हैं।

हल्दी से  लाभ (Benefits )



1)          सर्दी -जुकाम और कफ  मैं :-(Cold  or  Cough) 


रात  को सोते समय एक कप  दूध मैं हल्दी मिलकर पीने से  बहुत आराम मिलता हैं।

2 )           जोड़ो का दर्द /जॉइंट  पैन  (Joint  Pain )


सर्दियों के  आते ही बड़े  बजुर्गो  के जोड़ो मैं दर्द शुरू  हो जाता हैं  इसके लिये कच्ची हल्दी के  1 इंच
टुकड़े  को एक गिलास दूध मैं  उबाल कर रात को सोते वक़्त  कुछ दिन तक लेना है , आराम मिलेगा।

3 )            गुम  चोट :- (Internal  Injury )

अगर किसी को कोई  गुम  या अंदरूनी चोट लग जाये तो ऐसे  मैं आयुर्वेदा के  अनुसार  हल्दी एक नेचुरल /
प्राकृतिक पेनकिलर होती है   और इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट  नहीं होता हैं।   हल्दी वाला दूध पीने से
शरीर मैं होने वाला दर्द और सूजन ठीक हो जाती है और इससे बेहता  हुआ रक्त  भी बंद हो जाता हैं , क्योकि
हल्दी मैं एंटी - इन्फ्लैमैटेरी  गुण होता  हैं।

                                                     
Turmeric for Health, Haldi
गोल्डन मिलक 

4 )            हार्ट अटैक (Heart  Attack ):-


हल्दी मैं  एक तत्व पाया जाता हैं  जिसे करक्यूमिन  कहते हैं , इस तत्व  से  शरीर मैं खून के  थक्को  को बनाने से
रोकता हैं,  और ख़राब कोलेस्ट्रॉल  को शरीर से बाहर  करने मैं  मदद करती हैं  जिस से  दिल (heart ) पर
दबाव कम हो जाता हैं।  हल्दी  विटामिन -C (Vitamin -C ) होमोसिस्टेइन (homocysteine) को पैदा (generate ) होने से  रोकती हैं , जो की सेल्स(Cell ) कोशिकाओं को नुकसान पहुँचता हैं।

5 )            चेहरे की झुर्रियों के  लिये :-( Wrinkles )

                                                
Turmeric and Health, Benefits of Turmeric(Haldi)
wrinkles and  Turmeric 

         हल्दी मैं  एंटी-आक्सीडेंट  भरपूर मात्रा मैं पाया जाता हैं , अगर  दही  मैं  हल्दी मिलकर उसका
पेस्ट चेहरे पर लगाने से  त्वचा  मैं  निखार आने लगता  हैं  और चेहरे की झुरिया भी ठीक हो जाती हैं।

6 )              मोटापे को कम करने मैं :-(Fat )


गर्म    दूध या गर्म  पानी  मैं हल्दी मिलकर लेने से  मेटाबॉलिजयम  ठीक रहता हैं  जिससे  पेट की चर्बी और
मोटापे को घटाने मैं मदद  मिलती हैं।

7 )              पेट और  कमर के स्ट्रेच माकर्स  :-(strech  marks )


आमतौर मैं  डिलीवरी के बाद महिलाओं के  पेट और कमर पर स्ट्रैच  माकर्स  आ जाते हैं , इसके लिये
नारियल  के  तेल (Coconut  Oil ) मैं हल्दी  का पाउडर मिलकर उसको स्ट्रेच माकर्स  पर लगाने से
कुछ समय के ख़तम हो जाते  हैं।

8 )               मुहांसे और पिंपल्स के  लिये (Pimpuls ) :-


                   गुलाब जल और हल्दी को  मिलकर मुहांसो और पिम्पल्स पर लगाने से  ठीक हो जाते  है।

9 )              कैंसर:-(Cancer )



                   हल्दी मैं  मौजूदा करक्यूमिन  शरीर मैं कैंसर के  विकास को रोकने की शक्ति रखता हैं।
हल्दी को दूध या पानी के  साथ एक निश्चित मात्रा मैं लेने से शरीर मैं मौजूदा कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं
को नष्ट कर देती हैं , और तो और कैंसर वाली गांठ या ट्यूमर को भी ख़तम कर सकती हैं :

रोजाना  :    40 - 50  पत्ते तुलसी के,  1 छोटी  चम्मच  हल्दी का सेवन करने से  लाभ मिलेगा।


10 )            इम्युनिटी (Immunity ) को  बढ़ाती  हैं :


10  ग्राम हल्दी का सेवन करने से  इम्युनिटी पावर को बूस्ट करती  है और   T.B  की भी रोकथाम  करती हैं।


11 )            लिवर (Liver ):-


हल्दी एक प्रकार का नेचुरल लिवर डिटाँक्सी  फायर है यह शरीर मैं  लिवर एंजाइमों (enjimo ) का  उत्पादन करके रक्त   को साफ  करता हैं।   हल्दी  एंजाइमों  का उत्पादन बढ़ती है , जिससे  शरीर से  विषैले पदार्थ कम हो जाते हैं।

12 )             गठिया मैं  उपयोगी:-



 हल्दी मैं   एंटी -इंफ्लैमेटरी  गुण /तत्त्व होने के  कारण   गठिये की बीमारी  ठीक करने  मैं  बहुत लाभकारी हैं।

13 )             मधुमेह (Diabetes ):-


                 हल्दी मधुमेह  के  इलाज मैं  इन्सुलिन के स्तर  को कम करने के  लिये /प्रयोग किया जा सकता  है , यह ग्लूकोज़  के स्तर  को भी कम करता हैं।


A )             एक कूप दूध मै 1 चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच अदरक का रस /सोंढ का पाउडर को उबाल ले और सेवन  करने से  लाभ मिलेगा। 

                                                           
Benefits of Haldi (Turmeric)
Turmeric (हल्दी )

B)               2 - कूप पानी मैं  २-चम्मच हल्दी , शहद का एक चम्मच ,निम्बू रस  और काली मिर्च  मिलकर लेने 
से शरीर के लिये चमत्कारी होगा। 

                                                 
                                                   
Turmeric and Health, Turmeric for Health
हल्दी (Turmeric ) and  Health 


हल्दी से  नुकसान : -


a )   हल्दी का उपयोग बहुत लाभदयक होता है , लेकिन  अगर  किडनी और लिवर  मैं  स्टोन की प्रॉब्लम हैं
तो हल्दी का प्रयोग बहुत कम करना चाहिये।

b )  लगातार हल्दी लेने से  शरीर मैं  आयरन की कमी हो सकती हैं , जिससे  एनीमिया  यानि खून की कमी
होने लग जाती  हैं।

c )  हल्दी अधिक मात्रा मैं  लेने से  टेस्टोरोन के  स्तर  का संतुलन ख़राब हो जाता है  जिससे   शुक्राणुओं  की
कमी होने लगती हैं।


d )    कैंसर  के  इलाज मै अगर कीमोथेरेपी  हो रही हो तो  हल्दी का सेवन नुकसान दे सकता हैं।


e )      पीलिये (Jaundice )  मैं :-

अगर किसी को पीलिया / Jaundice  की बीमारी  है  तो हल्दी का प्रयोग  नहीं करना चाहिये (हानिकारक
हो सकता हैं )

                                                                     
Benefits of Turmeric(Haldi)
कच्ची  हल्दी 





No comments: